फैक्ट चेक: बिहार बाढ़ के नाम पर AI जनरेटेड फोटो वायरल, रिवर्स सर्च में सामने आई सच्चाई

बिहार बाढ़ के नाम पर AI जनरेटेड फोटो वायरल, रिवर्स सर्च में सामने आई सच्चाई
  • बिहार में आई बाढ़ से जुड़ी फेक फोटो वायरल
  • आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल से बनाई गई तस्वीर
  • जानें कैसे पता लगी सच्चाई

डिजिटल डेस्क, भोपाल। बिहार में आई बाढ़ ने लोगों का जीना मुश्किल कर रखा है। इस समय सोशल मीडिया पर एक फोटो तूल पकड़ती जा रही है। इस फोटो में दर्जनों लोगों को देखा जा सकता है जिनके घरों तक पानी लबालब भरा हुआ है। सड़क दिख ही नहीं रही है। लोग इस फोटो को अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर कर यह दावा कर रहे हैं कि वायरल हो रही यह क्लिप बिहार बाढ़ की है जिससे गरीबों का हाल बेहाल है।

यह भी पढ़े -सनातन बोर्ड की मांग कर रहे हजारों लोगों के सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन करने का दावा, जानें पूरा सच

क्या हो रहा है वायरल?

वायरल पोस्ट में एक बच्चे को टोकरी में बैठे हुए देखा जा सकता है तो वहीं एक युवती एक मासूम बच्चे को नाव में लेकर बैठी हुई है। लोग इस तस्वीर को शेयर कर कई तरह के दावे कर रहे हैं। एक फेसबुक यूजर ने अपने अकाउंट पर पोटो शेयर कर लिखा- बिहार में बाढ़ आने के कारण सभी गरीब लोग परेशान है।

यह भी पढ़े -टॉप कमांडर मोहम्मद कबीसी की मौत पर हिजबुल्लाह प्रमुख नसरुल्लाह के फूट-फूटकर रोने का दावा, जानें वीडियो की पूरी सच्चाई

क्या है वायरल पोस्ट की सच्चाई?

बिहार बाढ़ के नाम से वायरल हो रही फोटो देखने से ही असली नहीं लग रही है। हमने तस्वीर की सच्चाई पता लगाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल का इस्तेमाल किया। हमने सबसे पहले हाइव मॉडरेशन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल की मदद ली। इस टूल के मुताबिक, वायरल फोटो 99.9 परसेंट एआई जनरेटेड है।

हमने हगिंग फेस नाम का टूल इस्तेमाल किया तो पता चला कि वायरल तस्वीर असली नहीं बल्कि एआई से बनाई गई है। यहां इस तस्वीर के 93 फीसदी AI जनरेटेड बताया गया। इससे ये साफ होता है कि लोग इस फोटो को लेकर झूठा दावा कर रहे हैं।

Created On :   4 Oct 2024 11:25 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story